Jan 4, 2017

मेरी पहली Scuba Diving

Scuba Diving एक रोमांचक खेल है जिसमे आप पानी के अंदर गोता लगाकर विभिन समुद्री जिव-जंतु देख सकते है।


 Swimming जान्ने वालो के लिए यह सरल  होता है।  असली challenge तो उन लोगो के लिए है जिन्हें swimming की  abc नहीं अति और वह गोता लगाने के इकछूक है। उन प्राणियों में एक मैं हु। मैंने  ज़िन्दगी में कभी swimming नहीं सीखा है और न ही सिखने का  प्रयास किया है। किन्तु अंग्रेजी में एक कहावत है - Where there is a will, there is a way! मैं  scuba diving करना चाहती थी इसमें ब्राम्हणत भी मेरी सहायते करेगा। वैसे भी मेरी समज  में एक बात नहीं आ रही थी। अगर oxygen cylinder और instructor हो तो डर  किस बात का।  लेकिन बोहोत जल्दी मुझे मेरी प्रश्न का उत्तर मिलने वाला था। Discovery में जाना है तो कही से शुरुवात करनी पड़ेगी।
 North Bay Island

 Scuba  Diving कम्पनीज आपसे एक agreement sign कराती है जिसमे ये mention किया होता है की अगर आपके साथ कोई घटना होती है तो उसकी  ज़िमेदार वो company नहीं है।  मैंने agreement sign  और diving suit लेकर  changing room  चली गयी।   मेरी पहली scuba diving अंडमान के North Bay Island में होने वाली थी।  बेहद खूबसूरत island जो privately owned है। वहा लोग नहीं रहते बस सुबह से शाम तक water sports company का मेला लगा होता है। शाम ढलते ही वो वापस अपने घरो की तरफ boat या फिर  ferry से चल परते है। वहा  आपको खानेकी भी वस्तुये भी मिल जाएगी ।  पास के गाँव से कुछ लोग boat पे बैठकर आते है और अपनी दुकानों पर biscuit,snacks,tea और  coffee की बिक्री करते है। 

मैं scuba diving के लिए तयार खरी थी।  सबसे पहले मेरी बारी  थी। North Bay Island के तट का पानी बिलकुल भी डरावना नहीं था। उसकी गहराई ज़्यादा नहीं है और corals भी दिख  जाते है ऊपर से।  लेकिन मेरा डर कुछ और था।  मुझे swimming नहीं अति थी और मैं गहराई में जा रही थी।  ऊपर से oxygen cylinder में सास कैसे लुंगी ये अलग दुविधा थी। लेकिन एक बात मैंने मन में ठानली की मुझे ये करना है। डर मुझे डरा नहीं सकता। 

धीरे धीरे में पानी में उतरी।  वहा दूर खरा instructor मुझे धीरे धीरे अनेके instructions दे रहा था। North Bay का  तट  चारो तरफ से coral से सजा हुआ है।  आपको beach से ही corals दिख जायेंगे। अगर पानी में चलते हुए कोई गलती से फ़िसल जाये तो उससे बोहोत चोट लग सकती है। Corals बिलकुल cement की तरह सकत और पत्थर की तरह खुरखुरे होते है। वो आपके पैरो में काटे की तरह चुभते है। 

मैं धीरे-धीरे वह तक गयी जहा मेरा instructor खरा था। पानी सिर्फ 3 फुट का होगा।  वैसे मैं  सिलीगुड़ी की नदियों में  5  footके पानी तक भी चली जाती हु।  वहा कोई भय नहीं था। Instructor ने मुझे वेलकम करते हुए कहा की scuba diving करना जितना मुश्किल दीखता है उतना है नहीं।  मैं जल्दी सीख सकती हु।  Oxygen practiceऔर  sign language सिखने के बाद वो मुझे पानी के ऊपर float करते हुए 7 feet की गहराई वाले जगा ले गया। Oxygen का cylinder heavy था लेकिन मेरे नोवी और दसमी के school के बस्ते से ज़्यादा नहीं। इसलिए वो मुझे हल्का लगा। अभी चुनौती ये थी की मैं सिर्फ आकाश  देख पा  रही थी और जिस वक़्त instructorमुझे flip करता उस वक़्त मैं सीधे पानी के अन्दर चली जाती। मेरी सास फूलने लगी।  



Oxygen mask को पानी में जाने के एक second पहले ही पहना चाहिए लेकिन में पानी के ऊपर ही oxygen mask  का स्तेमाल करने लगी थी। ये करने से सास फूलने लगती हैं। मैंने instructor को कहा की मैं manage कर लुंगी पैर वो मुझे flip करने से पहले एक बार inform करदे। । पहली बार जब में पानी में गयी  तो कुछ दिख  नहीं रहा था।  पहला diving , no swimming और दिखाई भी नहीं। मैं घबरा गयी।  Instructor को ऊपर जानेका इशारा किया।  ऊपर जाकर मैं उससे बोहोत डाटा।  कुछ दिख ही नहीं रहा है कैसे diving करुँगी। उसने मुझे दूसरा चस्मा निकालके दिया और कहा की यहाँ temperature के वजह से नहीं दीखता है।  खुले समुद्र में बेहतर visibility है। 



मैं दूसरी बार पानी के अंदर गयी।  इस बार दिख तो रहा था लेकिन एक नया fear सतह पे आया। यह कहना  गलत है की claustrophobia एक बीमारी  है जो आपको हो जाती है।  नहीं ये एक बीमारी नहीं एक डर है जो नए swimmers और गोताखोर के सामने आ जाती है। जिसे हराकर वो आगे बरते है। Claustrophobia बंद जगह में रहने का दर है।  अगर आप किसी बंद जगह में है तो  और ड्रॉप इस बंधन से डरते है तो उससे claustrophobia कहते है।



 मेरी समस्या ले थी मैं पानी के ज़्यादा अंदर जानेके बाद वहा  से बहार निकलने का प्रयास भी कर रही थी। मैंने ये शायद 20 बार किया होगा अपने 45 मिनट्स के स्कूबा diving में।  उस instructor के धैर्य को सलाम करना पड़ेगा जिसने एक सेकंड भी ये आस नहीं छोड़ी की मैं diving नहीं कर सकती। इसका परिणाम ये हुआ की 20th टाइम मैं पानी के अंदर comfortable होने लगी और मछलियों के पीछे भागने का प्रयास करने लगी। इसवक़्त मैं सबसे ज़्यादा समय तक पानी में रह सकी और समुद्री पर्यावरण की महिमा का आनंद लेने लगी।  दुर्भाग्य से मेरे डर ने scuba diving का बोहोत समय ले  लिया  और  वापस जाने का समय हो गया या  था।  Instructor को अपने धैर्य के लिए धन्यवाद् करते हुए मैं तट की तरफ चली गयी। हाँ मेरी पहली scuba diving session ख़तम हो गयी थी  लेकिन scuba  diving का ये पहले कदम था।  मैं फिर वहा जाउंगी और इस बार ज़्यादा समय के लिए। 





No comments:

Post a Comment